क्या जूते व चप्पल से भी कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है?

क्या जूते व चप्पल से भी कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है?

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में है। ऐसे में लोगों के मन नए-नए सवाल उठ रहे हैं। इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन , केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही कोरोना से जुड़ी जानकारियों को आप तक पहुंचाएंगे ताकि किसी भी प्रकार की गलतफहमी न हो।

पढ़ें- इजरायल ने कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया, ऐसे करेगी काम

क्या जूते व चप्पल से भी कोरोना वायरस संक्रमण सकता है?

जवाब-अमेरिका के सीडीसी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, जूते-चप्पल से भी कोविड-19 फैल सकता है। यह रिपोर्ट खासतौर पर मेडिकल स्टाफ के फुटवियर पर आधारित थी। बेहतर है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहने वाले लोग वॉर्ड से निकलते हुए जूते-चप्पल असंक्रमित कर लें। घर में घुसते समय भी जूते-चप्पल बाहर उतार दें।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियम में हमें कब तक राहत मिल सकती है?

जवाब- वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. केके अग्रवाल के अनुसार, कुछ शर्तें पूरी होने के बाद ही ऐसी राहत की उम्मीद की जा सकती है-

  • जब राज्यों में नए मामले आने कम हो जाएं।
  • हम बड़े पैमाने पर जांच करने में सक्षम हो जाएं।
  • जब चिकित्सक, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ और संक्रमित लोगों की सेवा करने वालों के लिए पर्याप्त मात्रा में मास्क और पीपीई किट उपलब्ध हो सकें।

 

इसे भी पढ़ें-

भारत में अस्थमा के मरीजों का आंकड़ा चौंकाने वाला, जानिए पूरी जानकारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।